Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

WhatsApp से होगी Gas Cylinder की बुकिंग, जानिए क्या है Process, किन शहरों में हुई इसकी शुरुआत

1 month ago 9

नई दिल्ली. गैस सिलेंडर (Gas Cylinder ) बुक कराने के लिए अब आपको लंबी लाइन में खड़े नहीं होना पड़ेगा। इंटरनेट के जरिए अब ग्राहक घर बैठे आसानी से गैस सिलेंडर (Book gas cylinder) बुक कर सकते हैं यह काम मिनटों में व्हाट्सएप (Whatsapp) के जरिए हो सकता है। तमाम गैस सिलिंडर मुहैया (Gas Booking) करने वाली कंपनियां अब वॉट्सएप के जरिए ग्राहकों को सिलिंडर (Gas Cylinder Booking Online) बुक करने की सुविधा दे रही है। खास बात यह है कि ग्राहक (LPG Gas Cylinder Booking) रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए बुकिंग कर सकते हैं।

गैस कंपनियों ने नंबर जारी किए हुए हैं जिनके जरिए बुकिंग (Gas Cylinder Booking Online) की जा सकती हैं। आपको केवल ‘REFILL’ टाइप कर भेजना होगा। वॉट्सऐप की मदद से स्टेटस (Book gas cylinder) का भी पता लगाया जा सकता है। जानकारी हो कि WhatsApp नंबर पर बुकिंग की सुविधा हरियाणा के हिसार, बिहार के बांका और भागलपुर में शुरू हो चुकी है।

जानिए, कैसे कर सकते हैं बुकिंग

सबसे पहले आपको 7588888824 नंबर पर मैसेज करना होगा। मैसेज बॉकस में जाकर में रीफिल टाइप कर हैश का बटन दबाना होगा। इसके बाद आप अपने 16 Digit की कंज्यूमर ID दर्ज करें। यह ID गैस सिलेंडर बुकिंग कॉपी पर दर्शाई हुई है। बुकिंग के बाद ऑर्डर नंबर के स्टेट्स की रिपोर्ट भी मोबाइल वर्जन की APP पर देख सकते हैं।

जानिए, कैसे पता चलेगा स्टेट्स

- इसके लिए आपको STATUS# उसके बाद ऑर्डर नंबर जो बुकिंग करने के ठीक बाद आपको मिलता है उसे 7588888824 पर भेजना होगा।
- उदहरण के लिए आपको कुछ इस तरह STATUS#12345 से टाइप करना होगा।

इन गैस कंपनियों की भी हो जाएगी बुकिंग

- Indane Gas(इंडेन गैस)
- हिंदुस्तान पेट्रोलियम HP Gas(HP गैस)
- Bharat Gas(भारत गैस)


कर सकते हैं ओवरचार्जिंग की शिकायत

अगर कोई आपसे सिलेंडर के ज्‍यादा पैसे लेता है या आप किसी अन्य तरह की शिकायत करना चाहते है तो Indian Oil के ट्विटर हैंडल पर जाकर शिकायत कर सकते हैं। सॉफ्टवेयर में दिए गए कस्टमर पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराने का विकल्‍प है।

Read Entire Article