Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना में 32.8 लाख रुपये बनाने का मौ​का, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

2 months ago 7

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Account ) पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक छोटी बचत योजना है, इस कारण आपका निवेश पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इस योजना में आपको रिटर्न भी शानदार मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana 2020 ) में सालाना ब्याज दर 8.5 प्रतिशत है। खास बात है कि इस योजना में छोटा निवेश करने पर भी आप एक मोटी रकम बना सकते हैं। इस योजना में अधिकतम जमा करके मैच्योरिटी पर करीब 64 लाख की राशि प्राप्त की जा सकती है

8.5 फीसदी मिलता है ब्याज ( Interest Rate in SSY Account 2020 )
सुकन्या समृद्धि योजना पर निवेश पर 8.5 फीसदी दर के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता है। इस योजना के माता-पिता को केवल 14 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद 21 साल होने पर मैच्योरिटी मिल जाती है। 14 साल के बाद क्लोजिंग राशि पर 8.5 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलेगा।

suknya.jpg

मिल सकते हैं 32.8 लाख रुपये
सुकन्या समृद्धि योजना में आप हर रोज 200 रुपये निवेश कर 32.8 लाख रुपये की मोटी रकम बना सकते हैं। सुकन्या योजना के कैल्कुलेटर के आधार पर बेटी की एक वर्ष की आयु से अगर प्रति माह 6,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो इससे 32,79,000 रु बन जाएंगे। हालांकि, यह उदाहरण के तौर पर ली गई राशि, इसमें ब्याज दर में बदलाव के कारण राशि में परिवर्तन हो सकता है।

टैक्स ( Tax ) छूट का मिलता है फायदा
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश आयकर कानून की धारा 80C के तहत टैक्स छूट दी जाती है। अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरूरत है तो आप जमा राशि की 50 फीसदी तक राशि निकाल सकते हैं।

Read Entire Article