Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

Philips ने लॉन्च किया कोरोनावायरस खत्म करने वाला स्पेशल box, जानें कैसे करता है काम

1 month ago 2
Ads By Rclipse

नई दिल्ली: दुनिया भर में कोरोनावायरस ( coronavirus ) तेजी से फैलता जा रहा है और भारत में तो इसका संचार तेजी से हो रहा है। लॉकडाउन के बावजूद कोरोनावायरस थमने का नाम नहीं ले रहा है ऐसे में खुले में बिकने वाली फल सब्जी या फिर आपके घर में पड़े सामान से भी कोरोनावायरस का संक्रमण फैल सकता है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक तरह-तरह के तरीके निकालना है। अब इस क्रम में इलेक्ट्रॉनिक गुड्स निर्माता कंपनी फिलिप्स ( Philips ) ने भी हाथ आजमाया है और अपना यूवी-सी बॉक्स ( Philips UVC ) ( Philips UVC box ) तैयार किया है जो कोरोनावायरस को पूरी तरह से खत्म कर देता है। ( Philips UVC box for coronavirus )

आपको बता दें कि इस बॉक्स के अंदर आपको ऐसी चीजों को रखना होता है जिन पर कोरोनावायरस संक्रमण का खतरा होता है मसलन फल सब्जियां या फिर आपका वॉलेट या कार की चाबियां। अगर इन सब पर कोरोनावायरस का संक्रमण हो जाए तो इससे आप भी कोरोनावायरस के शिकार हो सकते हैं। यह सारी चीजें प्रतिदिन इस्तेमाल की जाती है खासकर की वॉलेट और गाड़ी की चाबी या तो आपको इस्तेमाल करनी ही पड़ती हैं। ऐसे में अगर आपको कोरोनावायरस के संक्रमण से इन चीजों को बचाना है तो यूं वीसीबॉक्स काफी काम आएगा। ( UVC box kills coronavirus )

कंपनी का दावा है कि इसकी मदद से 99.99 फीसदी वायरस को खत्म किया जा सकता है। इस उपकरण की मदद से आप बच्‍चों के खिलौनों से लेकर सब्‍जी/फल, चाभी, वॉलेट, दूध/दही के पैकेट, पावर बैंक, मोबाइल और लैपटॉप तक सबकुछ मिनटों में आसानी से सैनेटाइज कर सकते हैं। फिलिप्‍स ने रोजमर्रा के इस्‍तेमाल में आने वाली तमाम चीजों को सैनेटाइज करने के लिए यूवी-सी बॉक्‍स पेश किया है। ( UVC Box Work )

कंपनी का दावा है कि जिन चीजों को सामान्‍य सैनेटाइजर या साबुन से साफ नहीं किया जा सकता है, उन्‍हें इस उपकरण में रखकर कुछ मिनटों में वायरस मुक्‍त किया जा सकता है। कंपनी का दावा है कि इससे 99.99 फीसदी तक वायरस मर जाएंगे।

कंपनी की तरफ से यूं वीसीबॉक्स को लेकर जानकारी दी गई है कि आप अपनी जरूरत की सारी चीजों को इनमें सैनिटाइज कर सकते हैं और आपकी चीजों को सैनिटाइज होने में महज 2 मिनट का समय लगेगा। वैसे तो चीजें 2 से 3 मिनट में पूरी तरह से सैनिटाइज हो जाएंगी लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कोरोनावायरस का संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो जाए तो आपको इस प्रक्रिया को 2 से 5 मिनट तक भी चलने देना होता है। यह अभी हाल ही में लॉन्च हुई कोई टेक्नोलॉजी नहीं है बल्कि दशकों से इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाता है।

दरअसल इस बॉक्स में खास अल्ट्रावॉयलेट लाइट का इस्तेमाल किया जाता है जो बैक्टीरिया और वायरस को पूरी तरह से खत्म कर देती है।

यूवी-सी बॉक्‍स में दूध के 3 पैकेट एकसाथ सैनेटाइज करने में 5 मिनट लगेंगे। वहीं, 5-6 छोटे आकार की सब्जियां/फल, आईपैड/टैबलेट, मध्‍यम आकार के खिलौने और सैलून में इस्‍तेमाल होने वाले उपकरणों को सैनेटाइज करने में 5 मिनट लगेंगे।

बड़े उपकरणों और सब्जियों को वायरस मुक्‍त करने के लिए यूवी-सी बॉक्‍स में करीब 8 मिनट के लिए छोड़ना होगा। मध्‍यम आकार की 8-10 सब्जियों/फल, दूयध के 4 पैकेट, हैंड बैग, लैपटॉप और सैलून के बड़े उपकरणों को सैनेटाइज करने में 8 मिनट लगेंगे। इस बॉक्‍स में यूवी लाइट वाले लो प्रेशर लैंप्‍स का इस्‍तेमाल किया गया है। इसमें डिसइंफेक्‍ट किए गए प्रोडक्‍ट्स की क्‍वालिटी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। फिलिप्‍स यूवी-सी की खरीद पर 1 साल की ऑनसाइट वारंटी दे रही है।

अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि इस बॉक्स की कीमत कितनी है तो हम आपको बता दें कि कंपनी ने इस बॉक्स को 7,990 रुपये, 9,990 रुपये और 11,990 रुपये कीमत में मार्केट में लॉन्च किया है।

Read Entire Article