Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Zordo


NEP 2020 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ पर पीएम मोदी 4.30 बजे करेंगे राष्ट्र को संबोधित

1 month ago 18

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की पहली वर्षगांठ पर कुछ देर बाद शिक्षा जगत से जुड़े लोगों सहित देशवासियों को संबोधित करेंगे। एनईपी 2020 के अंतर्गत निर्धारित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कई अभियानों की भी शुरूआत करेंगे।

By: Dhirendra

Published: 29 Jul 2021, 03:30 PM IST

 राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ पर पीएम मोदी 4.30 बजे करेंगे राष्ट्र को संबोधित

नई दिल्ली। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एनईपी 2020 के एक साल पूरा होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम चार बजकर 30 मिनट पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति निर्माताओं, शिक्षकों और छात्रों सहित सभी देशवासियों संबोधित करेंगे। कल केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने एक ट्विट कर इसकी जानकारी दी थी। पीएम मोदी एनईपी 2020 के एक वर्ष पूरा होने और अभी तक जारी सुधार कार्यक्रमों के बार में सभी वे विचार साझा करेंगे। साथ ही पीएम मोदी एनईपी 2020 के अंतर्गत निर्धारित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कई अभियानों की भी शुरूआत करेंगे।

ताजा अपडेट के मुताबिक पीएम मोदी राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान एनईपी 2020 को लागू करने के लिए अब तक उठाए गए कदमों पर जानकारी साझा करेंगे। इसके अलावा वह नए शैक्षणिक सत्र के लिए पाइपलाइन में प्रस्तावित परियोजनाओं के बारे में भी डिटेल जानकारी दे सकते हैं।

शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने पर जोर

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि उनका ध्यान नई शिक्षा के उद्देश्यों को तय समय सीमा के अंदर लागू करना है। बता दें कि पिछले साल केंद्र सरकार ने पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में NEP को मंजूरी दी थी। NEP 2020 ने 1986 में तैयार की गई शिक्षा नीति पूरी तरह से बदल दिया और कुछ नए और नए सुधार किए हैं। एनईपी का मकसद भारत को एक ज्ञान महाशक्ति के रूप में विकसित करना है। इसके साथ ही स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणाली में युगांतकारी परिवर्तन लाना है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इससे पहले जेईई एडवांस परीक्षा तिथि की घोषणा की थी। इसके मुताबिक परीक्षा का आयोजन 3 अक्टूबर को होगा। पहले यह परीक्षा 3 जुलाई को होने वाली थी, लेकिन देश में कोरोना स्थिति को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

Read Entire Article