Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

National Bamboo Mission : सरकार की इस योजना से किसानों को मिलेगा लाभ, 3 से 4 लाख का मिलेगा फायदा

1 month ago 8

नई दिल्ली. किसानों (Farmer) के विकास के लिए देश में कई योजनाएं केंद्र सरकार (Central Government Scheme) द्वारा चलाई जा रही है। इन योजनाओं में एक नेशनल बेंबू मिशन योजना (National Bamboo Mission) भी है। इस योजना के तहत किसान (Farmer) करोड़ों की कमाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत बांस की खेती की जा सकती है।

120 रुपए प्रति पौधा देगी सरकार

हाल ही में सरकार (Government) ने नए नियम लागू करते हुए कहा था कि बांस काटने पर अब फॉरेस्ट एक्ट (Forest act) नहीं लगाया जाएगा। किसान (National Bamboo Mission Online) बिना किसी रूकावट के बांस की खेती कर सकते हैं। इस योजना (National Bamboo Mission 2020) के तहत अगर किसान बांस की खेती करता है तो उसे प्रति पौधा ₹120 सरकार की ओर से दिए जाएंगे। सरकार की कोशिश है कि किसान बांस की खेती करके मोटा लाभ कमाएं।

जानिए, क्या है योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक के उपयोग को कम करने या प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से खत्म करना है और बांस के बने चीजों का उपयोग करना है। बांस के द्वारा बहुत सारे पदार्थ बनाए जा सकते हैं। जिसका उपयोग प्लास्टिक से बने पदार्थों की जगह पर किया जा सकता है। वहीं प्लास्टिक के इस्तेमाल को कम करना या फिर सिंगल यूज़ प्लास्टिक को पूरी तरह से बंद करना ही इस योजना का उद्देश्य है।

किसानों की कितनी होगी कमाई

जरूरत और प्रजाति के हिसाब से एक हेक्टेयर में 1500 से 2500 पौधे लगा सकते हैं। अगर आप 3 गुणा 2.5 मीटर पर पौधा लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगेंगे। साथ में आप दो पौधों के बीच में बची जगह में दूसरी फसल उगा सकते हैं। 4 साल बाद 3 से 3.5 लाख रुपए की कमाई होने लगेगी।

दूसरी फसलों के साथ खेत की मेड़ पर 4 गुणा 4 मीटर पर यदि आप बांस लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में चौथे साल से करीब 30 हजार रुपए की कमाई होने लगेगी। इसकी खेती किसान का रिस्क फैक्टर कम करती है। क्योंकि किसान बांस के बीच दूसरी खेती भी कर सकता है।

जानिए कैसे करें आवेदन


- सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://nbm.nic.in/ पर जाना होगा।
- जैसे ही आप वेबसाइट पर जाएंगे आपको सबसे ऊपर में Farmer Registration का एक लिंक दिखेगा।
- आपको Farmer Registration के लिंक पर क्लिक करना है जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुल कर आ जाएगा जैसा नीचे दिखाया गया है ।
- रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपनी जानकारी दर्ज करनी होगी सबसे पहले अपने राज्य का चयन , उसके बाद अपने जिला का चयन , और तहसील का चयन करने के बाद आपको अपने गांव का चयन करना होगा।
- इसके बाद आधार कार्ड बैंक अकांउट का एक लिंक करने ऑप्शन देखने को मिला होगा अगर आपके आधार कार्ड के साथ आपका बैंक अकाउंट लिंक है तो उस पर आप को ठीक कर सबमिट कर देंगे।
- फार्म जमा करते ही आपका रजिस्ट्रेशन राष्ट्रीय बंबू मिशन के अंतर्गत हो चुका है और अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित अधिकारी या नोडल ऑफिसर से भी संपर्क कर सकते हैं।

Read Entire Article