Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

JEE Main 2021: जल्द जारी होगा जेईई मेन परीक्षा का नोटिफिकेशन, जानें रजिस्ट्रेशन सहित पूरी डिटेल्स

2 weeks ago 5

JEE Main 2021 Notification: जेईई मेन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन परीक्षा 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना...

 जल्द जारी होगा जेईई मेन परीक्षा का नोटिफिकेशन, जानें रजिस्ट्रेशन सहित पूरी डिटेल्स

JEE Main 2021 Notification: जेईई मेन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जेईई मेन परीक्षा 2021 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नोटिफिकेशन जनवरी की परीक्षा के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी। नोटिफिकेशन जारी किए जाने के साथ ही, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।

जेईई मेन परीक्षा का आयोजन साल में दो बार किया जाता है। पहली परीक्षा जनवरी माह में और दूसरी परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित की जाती है। स्टूडेंट्स दोनों परीक्षाओं में हिस्सा ले सकते हैं। वहीं, रैंकिंग के लिए दोनों परीक्षाओं में से बेस्ट स्कोर को माना जाता है। जिन उम्मीदवारों ने वर्ष 2019 / 2020 में आवश्यक विषयों के साथ प्लस टू (इंटरमीडिएट) परीक्षा उत्तीर्ण की है, या वर्ष 2021 की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे जेईई मेन जनवरी, 2021 सत्र के लिए पात्र होंगे। एनटीए द्वारा जेईई मेन 2021 के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऑफिशियल वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर जारी किए जाएंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

ऐसे करें अप्लाई
आवेदन शुरू हो जाने के बाद, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर जेईई मेन जनवरी 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्टर करें। इसके बाद आपको लॉगइन क्रेडेंशियल प्राप्त हो जाएगा। इसका उपयोग कर एप्लीकेशन फॉर्म भरें और फोटो, हस्ताक्षर की स्कैन इमेज अपलोड कर शुल्क का भुगतान करें। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें।

बता दें कि आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई मेन 2021, जनवरी सत्र के लिए विवरणिका जल्द ही जारी की जाएगी। जिसमें परीक्षा की तिथि, रजिस्ट्रेशन तिथियां, एडमिट कार्ड तिथि, रिजल्ट तिथि आदि की जांच की जा सकती है। जेईई मेन परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित मोड में किया जाएगा। इसके माध्यम से NITs, IIITs और अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (CFTI) के बीई, बीटेक, बी. आर्क और बी. प्लान पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिए जाएंगे।

JEE Main 2021 Application process JEE Main 2021 Notification JEE Main 2021 Registration process

Read Entire Article