Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

IPL के इतिहास में पहली बार एक दिन में दो सुपर ओवर, किंग्स इलेवन पंजाब ने 6 रन का टारगेट दिया

1 week ago 6

आईपीएल के 13वें सीजन का 36वां मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच टाई हुआ। दोनों टीम के बीच सुपर ओवर खेला जा रहा है। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक दिन में दो सुपर ओवर खेले जा रहे हैं। मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने सुपर ओवर किया। उन्होंने 2 विकेट लिए। पंजाब ने 6 रन का टारगेट दिया।​​​ मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

मुंबई के लिए बुमराह ने सुपर ओवर डाला

बॉल क्या हुआ
पहली बॉल राहुल ने 1 रन बनाया
दूसरी बॉल पूरन आउट
तीसरी बॉल राहुल ने 1 रन बनाया
चौथी बॉल हूडा ने 1 रन बनाया
पांचवीं बॉल राहुल ने 2 रन बनाए
छठवीं बॉल राहुल आउट

आखिरी ओवर में 9 रन नहीं बना सकी पंजाब

मुंबई ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 177 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में पंजाब ने 6 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए। टीम के लिए कप्तान लोकेश राहुल ने सबसे ज्यादा 77 रन की पारी खेली। किंग्स इलेवन को आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन चाहिए थे, लेकिन मुंबई के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने नहीं बनने दिए।

पंजाब की सधी हुई शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की सधी हुई शुरुआत हुई थी। टीम ने 33 रन पर मयंक अग्रवाल (11) के रूप में पहला विकेट गंवाया था। इसके बाद क्रिस गेल ने 21 बॉल पर 24 रन बनाते हुए ओपनर राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 रन की पार्टनरशिप की। उनके अलावा निकोलस पूरन ने भी 12 बॉल पर 24 रन की पारी खेली।

पंजाब की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 40/1 राहुल : 21 रन बुमराह : 1 विकेट
6-10 47/1 गेल : 24 रन चाहर : 1 विकेट
11-15 38/2 राहुल : 24 रन बुमराह : 1 विकेट
16-20 51/2 हूडा : 21 रन बुमराह : 1 विकेट

डिकॉक की लगातार तीसरी फिफ्टी, सचिन की बराबरी की
मुंबई के ओपनर क्विंटन डिकॉक ने सबसे ज्यादा 53 रन की पारी खेली। मुंबई के लिए उनकी यह लगातार तीसरी फिफ्टी है। ऐसा करने वाले वे सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले सचिन ने 2010 में मुंबई के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की थी। इससे पहले डिकॉक ने कोलकाता के खिलाफ 78 और दिल्ली के खिलाफ 53 रन की पारी खेली।

पोलार्ड और कुल्टर-नाइल ने मिलकर 21 बॉल पर 57 रन जड़े
मुंबई ने 6 विकेट गंवाकर 176 रन बनाए। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। मुंबई ने पावर-प्ले में 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। ओपनर डिकॉक एक छोर संभाले रहे और उन्होंने चौथे विकेट के लिए क्रुणाल पंड्या (34) के साथ 58 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद आखिर में 12-12 बॉल पर कीरोन पोलार्ड ने 34 और नाथन कुल्टर-नाइल ने 24 रन की सबसे तेज पारी खेली। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 21 बॉल पर 57 रन की पार्टनरशिप हुई।

शमी और अर्शदीप को 2-2 विकेट
पंजाब के लिए मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए। शमी ने हार्दिक पंड्या (8) और सूर्यकुमार यादव को शून्य पर आउट किया। वहीं, अर्शदीप सिंह ने मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा (9) और ईशान किशन (7) को पवेलियन भेजा।


दोनों टीम में विदेशी खिलाड़ी

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग इलेवन में क्विंटन डिकॉक, कीरोन पोलार्ड, नाथन कुल्टर-नाइल और ट्रेंट बोल्ट को शामिल किया। जबकि पंजाब टीम में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन को मौका मिला।

Match 36 - @mipaltan have won the toss and they will bat first against #KXIP.#Dream11IPL pic.twitter.com/XOZG41LN1s

— IndianPremierLeague (@IPL) October 18, 2020

दोनों टीमें:
मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कुल्टर-नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।
पंजाब: लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह।

पंजाब-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को एक रन से हराया था। मुंबई ने अब तक पांच बार फाइनल खेला है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार फाइनल (2014) खेला था। उसे केकेआर ने तीन विकेट से हराया था।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक सुपर ओवर खेलने उतरे।
Read Entire Article