Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

Fake News: जुलाई में स्थगित हुई CTET परीक्षा अब 5 नवंबर को होगी, जानें क्या है वायरल दावे का सच

1 month ago 16

डिजिटल डेस्क। सोशल मीडिया पर सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। इस दावे में कहा जा रहा है कि, सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट स्थगित होने के बाद अब 5 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इस दावे के साथ CBSE का बताकर एक नोटिस भी शेयर किया जा रहा है। बता दें कि, सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए कैंडिडेट का CTET क्वालिफाई करना अनिवार्य होता है। CBSE साल में दो बार ये परीक्षा आयोजित कराता है।

किसने किया शेयर?
कई ट्विटर और फेसबुक यूजर ने भी यही दावा किया है। 

क्या है सच?
भास्कर हिंदी की टीम ने पड़ताल में पाया कि, सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है। इंटरनेट पर हमें एक वेबसाइट की खबर मिली उसके अनुसार 5 जुलाई को होने वाली CTET परीक्षा कोरोना के संक्रमण की स्थिति को देखते हुए पोस्टपोन कर दी गई थी। हालांकि, इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली। जिससे पुष्टि होती हो कि CTET की नई तारीख का ऐलान किया गया है। 

CTET की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी हमें परीक्षा की नई तारीखों से जुड़ा कोई अपडेट नहीं मिला। बल्कि तारीखों को लेकर किए जा रहे नए दावों को लेकर CBSE ने एक अलग से नोटिस जारी किया है।

CBSE द्वारा जारी किए गए नोटिस में लिखा है - 5 नवंबर, 2020 को CTET होने के दावे के साथ एक नोटिस वायरल हो रहा है। ये नोटिस CBSE ने जारी नहीं किया है, ये पूरी तरह फर्जी है। कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि परीक्षा से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट e. www.ctet.nic.in ही विजिट करें। CBSE ने ऑफिशियल हैंडल से ट्वीट करके भी इस दावे को फेक बताया है।

#FakeNewsAlert pic.twitter.com/htyGEuSCou

— CBSE HQ (@cbseindia29) October 23, 2020

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल दावा गलत है। CTET की नई तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। 



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.....Fake News: CTET exam postponed in July will now be on November 5, know what is the truth of viral claim. ..
Read Entire Article