Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

DU Admission 2020: डीयू ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, जानें जरुरी डाक्यूमेंट्स और पूरा प्रोसेस

2 weeks ago 4

DU Admission 2020 : दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इस बार प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है।

 डीयू ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू, जानें जरुरी डाक्यूमेंट्स और पूरा प्रोसेस

DU Admission 2020 : दिल्ली विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए प्रवेश प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। इस बार प्रवेश पूरी तरह से ऑनलाइन हो गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी ने प्रवेश के लिए पहली कटऑफ लिस्ट 10 अक्टूबर को जारी की थी। रामानुजन, PGDAV, किरोड़ीमल, सत्यवती ,हंसराज सहित कई कॉलेजों की पहली कटऑफ लिस्ट जारी हो गई है।


प्रवेश प्रक्रिया
एक बार जब कट-ऑफ की घोषणा की जाती है, तो एक उम्मीदवार को एक कॉलेज और पाठ्यक्रम चुनना होगा, जिसके लिए वे अपने डैशबोर्ड पर पात्र हैं। “एक बार जब वे एक पिक बनाते हैं, तो डेटा कॉलेज में विभाग के प्रमुख के पास जाएगा और उन्हें सभी दस्तावेजों को सत्यापित करने की आवश्यकता होगी। दस्तावेजों को देखने के बाद, वे इसे मंजूरी देंगे और यह कॉलेज की एडमिशन कमेटी के संयोजक और अंत में प्रिंसिपल के पास जाएगा। अंतिम अनुमोदन के बाद, विद्यार्थी को ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा और प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

विद्यार्थियों को अपनी फीस जमा करने के लिए पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार) तक का समय मिलेगा। “प्रवेश केवल प्रिंसिपल के अनुमोदन से पुष्टि नहीं की जाती है; शुल्क जमा होने पर ही इसकी पुष्टि की जाती है। अगली सूची के लिए कट-ऑफ का निर्धारण सीटों की संख्या के आधार पर होगा। इसलिए हर शुक्रवार शाम को उस दौर के दाखिले का डेटा तैयार किया जाएगा, और हर शनिवार को एक नई कट-ऑफ लिस्ट होगी।


हर साल जहां छात्रों को कोर्सेज के लिए नामांकन करने के लिए विश्वविद्यालय जाना पड़ता था, इस साल डीयू दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है. छात्रों को प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए विभागों या कॉलेजों में नहीं जाना होगा. प्रत्येक कॉलेज ने प्रवेश प्रक्रिया का संचालन करने के लिए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है.

जरुरी डॉक्यूमेंट्स
- कक्षा 10वीं का सर्टिफिकेट, डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट
- कक्षा 12 की मार्कशीट
- SC/ST/OBC/EWS/CW/KM सर्टिफिकेट, (यदि आप इसमें से किसी भी कैटेगरी में आते हैं)
- EWS सर्टिफिकेट (नॉन क्रीमी लेयर) सर्टिफिकेट

बता दें, डीयू एडमिशन लिए ऑनलाइन फीस जमा करने का अंतिम दिन 16 अक्टूबर है और डीयू में नया शैक्षणिक सत्र 18 नवंबर से शुरू होने वाला है।

DU Admission 2020 DU Admission Process 2020 DU Online admission

Read Entire Article