Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

Cricket Records: 5 ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने 6 गेंदों पर जड़े 6 छक्के, 2 भारतीय भी शामिल

1 month ago 11

मनोरंजन की तरह क्रिकेट जगत भी काफी रोमांचक है। कई बार खिलाड़ी ऐसे कीर्तिमान रच देते हैं, जिसकी किसी ने दूर-दूर तक उम्मीद नहीं की हो। ऐसा क्रिकेट में कईे बार हो चुका है और आज हम आपको उन पांच खिलाड़ियों से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने छह गेंदों पर लगातार छह छक्के लगाकर क्रिकेट इतिहास में अपने नाम नया रिकॉर्ड दर्ज कराया है।

दर्शकों के बीच खेला जाएगा भारत-आस्ट्रेलिया बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच!

युवराज सिंह(भारत) 2007
भारत के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह ने पहले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ ये कारनामा अंजाम दिया। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6 लगातार छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। युवराज पहले ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होने एक तेज गेंदबाज को लगातार 6 छक्के लगाए। इससे पहले जिन भी बल्लेबाजों ने ये मुकाम हासिल किया था उन्होने स्पिन गेंदबाजों को निशाना बनाया था, लेकिन युवराज ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज को 6 लगातार छक्के जड़ कर ये मुकाम हासिल किया था।

रवि शास्त्री( भारत) 1984
भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने 6 लगातार गेंदों में 6 छक्के लगाए। शास्त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी मैच में बड़ौदा के स्पिनर तिलक राज की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर ये मुकाम हासिल किया। इस मैच में शास्त्री ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी बनाया था।

Australia Tour: रोहित शर्मा की इंजरी पर सुनील गावस्कर ने उठाए सवाल, बोले- BCCI दे साफ जानकारी

गैरी सोबर्स( वेस्टइंडीज) 1968
वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज गैरी सोबर्स दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज थे जिन्होंने 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया। सोबर्स ने 1968 में नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए स्पिन गेंदबाज मैलकम नैश की 6 गेंदों पर 6 लगातार छक्के जड़ दिए। दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में एक गिने जाने वाले सोबर्स को डॉन ब्रेडमैन ने फाइव इन वन क्रिकेटर कहा था।

हर्शल गिब्स( साउथ अफ्रीका) 2007
साउथ अफ्रीका के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6 लगातार छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। इससे पहले गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री ने घरेलू मैचों में ये कारनामा किया था। गिब्स ने 2007 विश्व कप में नीदरलैंड के गेंदबाज वान बुगें की एक ओवर की सभी गेंदों पर छक्के जड़े।

IPL 2020: मुंबई इंडियंस को झटका! रोहित शर्मा के बाकी बचे मैच खेलने पर संशय

एलेक्स हेल्स(इंग्लैंड) 2015
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए वारविकशायर के खिलाफ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया, लेकिन हेल्स ने ये कारनामा एक ओवर की बजाय दो ओवरों में किया। हेल्स ने पारी के 11वें ओवर की चौथी, पांचवी और छठी गेंद पर तीन लगातार छक्के लगाए। इसके बाद अगले ओवर की दूसरी गेंद पर जब उन्हे स्ट्राइक मिली तो उन्होने तीन लगातार छक्के और लगाए। इस तरह उन्होने दो ओवरों में लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा अंजाम दिया।

Read Entire Article