Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

होम आइसोलेशन के लिए नई गाइडलाइन; हल्के लक्षण वाले संक्रमित घर में करा सकेंगे इलाज, 6.12 लाख केस

1 month ago 2
Ads By Rclipse

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को होम साइसोलेशन के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक हल्के लक्षण या बगैर लक्षण वाले मरीज जिन्हें कोई दूसरी बीमारी नहीं है वो घर में रहकर अपना इलाज करा सकेंगे। हालांकि इसके लिए पहले डॉक्टर की अनुमति लेनी होगी।

मंत्रालय ने कहा कि अगर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है। सीने में दर्द शुरू होता है या बोलने में दिक्कत होने लगती है तो तुरंत अस्पताल जाना होगा। 60 साल के ऊपर और जिन्हें डायबिटीज, हाईपर टेंशन, कैंसर, किडनी, फेफड़ों से संबंधित गंभीर बीमारी है उन्हें अस्पताल में ही अपना इलाज कराना होगा।

अब तक 6 लाख 12 हजार केस

देश में अब तक संक्रमण के 6 लाख 12हजार 600 मामले सामने आ चुके हैं।उधर, covid19india.org के मुताबिक, बुधवार को 19428 मामले सामने आए। वहीं,12057 मरीज स्वस्थ हो गए।मिजोरम और सिक्किम दो राज्य ऐसे रहे, जिनमें कोई भी केस नहीं मिला। सिक्किम में लगातार तीन दिन से कोई मामलानहीं आया है।

कोरोना अपडेट्स

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने टेस्टिंग बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब प्राइवेट प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों के प्रिस्केप्शन पर भी कोरोना की जांच हो सकेगी। अभीतक केवल सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों के कहने पर ही जांच होती थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इससे ज्यादा से ज्यादा जांचें हो पाएंगी।

आईसीएमआर की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में अब तक 90 लाख 56 हजार 173 लोगों की जांच हो चुकी है। राहत की बात है कि इनमें 6.70% यानी 6 लाख 06 हजार 938 लोगों की रिपोर्ट ही पॉजिटिव आई। बाकी सबकी रिपोर्ट निगेटिव निकली।

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा कि 6 जुलाई से देशभर की ऐतिहासिक धरोहरें, म्यूजियम दर्शकों के लिए खोल दी जाएंगी। आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया यानी एएसआई के साथ बैठक में यह फैसला लिया गया। तय हुआ है कि इसके लिए एक डिटेल गाइडलाइन भी जारी की जाएगी। ऐतिहासिक धरोहरों में ताज महल, मेहरानगढ़ का किला, कुतुब मिनार, आगरा का किला, चित्तौड़गढ़ का किला, लाल किला आदि शामिल हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को देश के पहले प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की। उन्होंनेकहा, 'प्लाज्मा डोनेशन के लिए राज्य सरकार ने कुछ नियम तय किए हैं। कोई भी स्वस्थ हुआ मरीज 14 दिन के बाद प्लाज्मा डोनेट कर सकता है। उम्मीद है कि प्लाज्मा थैरेपी से मौतों की संख्या में कमी आएगी।प्लाज्मा बैंक आज से शुरू हो रहा है।'उन्होंने कहा कि यह तब कामयाब होगा जब कोरोना मरीजों के लिए लोग उनका प्लाज्मा दान करेंगे।जिनकी उम्र 18 से 50 साल के बीच है और वजन 50 किग्रा से कम नहीं है। वे अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार सुबहअपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 19 हजार 148 केस सामने आए और 434 लोगों की मौत हो गई। उधर, देश में अब तक 6 लाख 4 हजार 641 केस हो चुके हैं। इनमें से 2 लाख 26 हजार 947 एक्टिव केस हैं। वहीं, 3 लाख 59 हजार 860 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं, अब तक इस बीमारी से 17 हजार 834 लोग दम तोड़ चुके हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने बताया कि बुधवार को देश में 2 लाख 29 हजार 588 सैंपल की जांच की गई। वहीं, अब तक देश में 90 लाख 56 हजार 173 टेस्ट किए जा चुके हैं।

शुरू हुई चारधाम यात्रा

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब कोई भीकावंडियां अब हरिद्वार नहीं पहुंच पाएगा। अगर कोई पहुंचता है तो उसे प्रशासन 14 दिनों के लिए क्वारैंटाइन में रखेगा। पूरा खर्च कांवड़िये को उठाना पड़ेगा। इधर, बुधवार से उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा शुरू हो गई। हालांकि, अभी केवल उत्तराखंड के रहने वाले लोगों को ही चार धाम यात्रा की अनुमति है। पहले दिन 422 श्रद्धालुओं को ई-पास जारी किए गए थे।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश:उज्जैन जिले में गुरुवार दोपहर तक तीन कोरोना पॉजिटिव मिले। इसके साथ जिले में संक्रमितों की संख्या 849 गई है। हालांकि, 770 मरीज ठीक भी हो गए। अब तक 71 मरीजों की मौत हो चुकी है। उधर, सीहोर जिले में आज दो मरीज मिले। इंदौर में 19, हरदा में आठ और सिवनी में एक मरीज मिला।

महाराष्ट्र: राज्यके 82 जेलों में अब तक कुल 363 कैदी और 102 जेल कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यह जानकारी गुरुवार को जेल डिपार्टमेंट ने दी। चार कैदियों की संक्रमण से मौत हो गई है। 255 कैदी स्वस्थ हो चुके हैं। मुंबई सेंट्रल जेल में अब तक 181 कैदी और 44 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

उत्तरप्रदेश:झांसी में गुरुवार को कोरोना से एक डॉक्टर के.आर. कृष्णा की मौत हो गई। वे मेयर का चुनाव भी लड़ चुके थे। वहीं, मुरादाबाद मेंएक महिला समेत दो लोगों ने दम तोड़ दिया। झांसी में एक पुलिस विभाग का कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव मिला।स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य के कुल मामलों में से 72% मरीजों को कोरोना के हल्के लक्षण सामने आ रहे हैं।

राजस्थान:राजस्थान में गुरुवार को 115 पॉजिटिव सामने आए। उदयपुर में 21, बीकानेर में 12, धौलपुर और राजसमंद में 10-10, जयपुर और जालौर में 9-9, नागौर में 8, भरतपुर में 6, करौली और सिरोही में 5-5, अजमेर और कोटा में 4-4, बारां, दौसा और झुंझुनू में 2-2, अलवर, बाड़मेर, बूंदी, डूंगरपुर औरसवाई माधोपुर में1-1 व्यक्ति संक्रमित मिला। इसके साथ कुल संक्रमितों का आंकड़ा 18 हजार 427 पर पहुंच गया। वहीं, बीकानेर में दो, जोधपुर में दो और बाड़मेर में एक व्यक्ति की मौत हो गई।

बिहार: राज्य में गुरुवार कोदोपहर तक188मरीज मिले।नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएचसीएच) में गुरुवार को तीन मरीजों की मौत हो गई। इसके साथराज्यों मेंमरने वालों की संख्या बढ़कर 76 हो गई है।वहीं, आरजेडी विधायक शहनवाज आलम की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वे जोकीहाट सीट से विधायक हैं। इससे पहले, मंत्री विनोद कुमार सिंह और उनकी पत्नी पॉजिटिव मिली थीं। वहीं, भाजपा विधायक जिबेश कुमार मिश्रा, कांग्रेस विधायक आनंद शंकर सिंह भी पॉजिटिव मिल चुके हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें फोटो मुंबई की है। यहां स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रहे हैं। मुंबई में संक्रमण का सबसे ज्यादा असर है। यहां अब तक 79,145 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इनमें 4,631 लोगों की मौत भी हो चुकी है।
Read Entire Article