Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

सीजन में तीसरी बार सुपर ओवर से हुआ फैसला; फर्ग्यूसन ने हैदराबाद को 2 रन पर रोका, नाइट राइडर्स ने 4 बॉल में जीता मैच

1 month ago 14

आईपीएल के 13वें सीजन के 35वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सुपर ओवर में हरा दिया। केकेआर के लिए सुपर ओवर में फर्ग्यूसन ने 3 बॉल पर ही डेविड वॉर्नर और अब्दुल समद को आउट किया। हैदराबाद सुपर ओवर में 2 रन ही बना पाई। जवाब में केकेआर ने 4 बॉल पर 3 रन बनाकर मैच जीत लिया। हैदराबाद के लिए सुपर ओवर राशिद खान ने डाला। सीजन में तीसरी बार मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

कोलकाता के लिए फर्ग्यूसन ने सुपर ओवर किया

बॉल क्या हुआ
1 वॉर्नर आउट
2 समद ने 2 रन लिए
3 समद आउट

हैदराबाद के लिए राशिद ने सुपर ओवर किया

बॉल क्या हुआ
1 कोई रन नहीं
2 मोर्गन ने 1 रन बनाया
3 कोई रन नहीं
4 कार्तिक ने 2 रन बनाए

इससे पहले अबु धाबी में खेले गए मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 5 विकेट पर 163 रन बनाए। जवाब में हैदराबाद भी 6 विकेट पर 163 रन ही बना पाई। वॉर्नर, अब्दुल समद और राशिद खान ने आखिरी 5 ओवरों में 54 रन बनाकर केकेआर से जीत छीन ली।

आईपीएल में वॉर्नर 5 हजार रन बनाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी
हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर ने आईपीएल में अपने 5000 रन पूरे कर लिए हैं। वे ऐसा करने वाले पहले विदेशी और ओवरऑल चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले 3 खिलाड़ी विराट कोहली (5759), सुरेश रैना (5368) और रोहित शर्मा (5149) ही 5 हजार का आंकड़ा छू सके हैं।

वॉर्नर ने कोहली, रोहित और रैना को पीछे छोड़ा
वॉर्नर ने सबसे कम 135 पारियों में 5000 रन पूरे किए हैं। ऐसा करने वाले वे पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने कोहली (157 पारी), सुरेश रैना (173 पारी) और रोहित शर्मा (187 पारी) को पीछे छोड़ दिया है।

वॉर्नर की जगह विलियम्सन ने की ओपनिंग
हैदराबाद के लिए डेविड वॉर्नर की जगह केन विलियम्सन ने जॉनी बेयरस्टो के साथ पारी की शुरुआत की। दोनों ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई और पावर-प्ले में 58 रन बनाए। खतरनाक होती इस साझेदारी को लोकी फर्ग्यूसन ने तोड़ा। उन्होंने विलियम्सन (29) को नीतीश राणा के हाथों कैच कराया।

अच्छी शुरुआत के बाद पारी लड़खड़ाई
विलियम्सन के आउट होते ही हैदराबाद की पारी लड़खड़ा गई। प्रियम गर्ग 4 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें लोकी फर्ग्यूसन ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद बेयरस्टो भी 36 रन बनाकर वरुण चक्रवर्ती की बॉल पर आउट हो गए। मनीष पांडे भी कुछ खास नहीं कर सके और 6 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें भी फर्ग्यूसन ने बोल्ड किया। फर्ग्यूसन ने 3 विकेट लिए।

हैदराबाद की पारी के हाइलाइट्स

ओवर रन बने बैट्समैन बॉलर
0-5 46/0 बेयरस्टो: 24 रन ---
6-10 28/3 बेयरस्टो: 12 रन फर्ग्यूसन: 2 विकेट
11-15 35/1 वॉर्नर: 18 रन फर्ग्यूसन: 1 विकेट

केकेआर ने 5 विकेट पर 163 रन बनाए
इससे पहले केकेआर ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 163 रन बनाए। इयोन मॉर्गन (34) और दिनेश कार्तिक (29*) ने आखिरी 5 ओवरों में 58 रन बनाकर टीम का स्कोर 160 के पार पहुंचाया। हैदराबाद के टी नटराजन को 2 विकेट जबकि राशिद खान, विजय शंकर और बासिल थम्पी को 1-1 विकेट मिला।

केकेआर को ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत दिलाई
कोलकाता के ओपनर शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई। पावर-प्ले में दोनों ने टीम के लिए 48 रन जोड़। छठवें ओवर की आखिरी बॉल पर राहुल त्रिपाठी 23 रन बनाकर टी नटराजन की बॉल पर आउट हुए।

गिल और राणा बड़ा स्कोर नहीं बना पाए
केकेआर के शुभमन गिल और नीतीश राणा को अच्छी शुरुआत मिली। दोनों इस शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके। गिल ने 37 बॉल पर 36 रन बनाए। उन्हें राशिद खान ने आउट किया। इसके बाद राणा भी 29 रन के निजी स्कोर पर विजय शंकर की बॉल पर आउट हुए।

रसेल की खराब फॉर्म जारी
सीजन में आंद्रे रसेल की खराब फॉर्म जारी रही। रसेल ने 11 बॉल पर सिर्फ 9 रन बनाए। रसेल 8 मैचों में 11.50 की औसत से सिर्फ 92 रन ही बना पाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 24 रन रहा है, जो उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बनाए थे।

सुनील नरेन को क्लीन चिट

मैच से कुछ घंटे पहले ही केकेआर के लिए राहत भरी खबर आई। टीम के अहम गेंदबाज सुनील नरेन को आईपीएल की संदिग्ध बॉलिंग एक्शन कमेटी ने क्लीन चिट दे दी। 10 अक्टूबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मुकाबले के बाद अंपायरों की शिकायत के बाद नरेन को वॉर्निंग लिस्ट में डाल दिया गया था। उसके बाद नरेन मुंबई और बेंगलुरु के खिलाफ नहीं खेले थे। हालांकि फिट नहीं होने की वजह से उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई।

सीजन में दो बार ही टॉस जीतकर बॉलिंग करने वाली टीम जीती
आईपीएल के इस सीजन में अब तक 2 बार ही ऐसा हुआ है कि जब टीम के कप्तान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए मैच जीता हो। सीजन के ओपनिंग मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने अबु धाबी में मुंबई इंडियंस और 9वें मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने शारजाह में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए मैच जीता था।

दोनों टीमों में 2-2 बदलाव
केकेआर टीम में दो बदलाव किए गए। प्रसिद्ध कृष्णा और क्रिस ग्रीन की जगह लोकी फर्ग्यूसन और कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। वहीं, हैदराबाद की टीम में शाहबाज नदीम और खलील अहमद की जगह बासिल थम्पी और अब्दुल समद को शामिल किया गया।

दोनों टीमें
कोलकाता:
राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, लोकी फर्ग्यूसन और वरुण चक्रवर्ती।

हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), मनीष पांडे, केन विलियम्सन, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, टी. नटराजन और बासिल थम्पी।

पिछले मुकाबले में हैदराबाद को हार मिली थी
सीजन के 8वें मैच में हैदराबाद को कोलकाता के हाथों 7 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था। हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 142 रन बनाए थे। जवाब में केकेआर ने 2 ओवर पहले ही मैच जीत लिया था।

हैदराबाद-कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी
हैदराबाद की प्लेइंग इलेवन में सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन के 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं। वहीं कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद आंद्रे रसेल का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 8.50 करोड़ रुपए मिलेंगे।

कोलकाता और हैदराबाद ने 2-2 बार खिताब जीते
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं हैदराबाद ने भी अब तक दो बार (2016, 2009) में फाइनल खेला और जीत हासिल की।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today SRH vs KKR IPL Live Score | Sunrisers Hyderabad vs Kolkata Knight Riders 2020 Match 35th Live Cricket Score And Latest Updates
Read Entire Article