Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

वरिष्ठ नागरिकों के लिए SBI की WeCare या डाकघर की SCSS, कौन-सी स्कीम है बेहतर जानें डिटेल्स

1 month ago 8

नई दिल्ली। बढ़ती उम्र के साथ हर कोई अपने भविष्य को भी सिक्योर करना चाहता है। इसीलिए वे अभी से निवेश करते हैं। वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं। मगर ज्यादातर लोग डाकघर की सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS) पर भरोसा करते हैं। मगर इसे टक्कर देने के लिए एसबीआई (SBI) ने ‘वी केयर’ स्कीम शुरू की है। जिससे उन्हें ज्यादा रिटर्न मिल सकेगा। तो इन दोनों में से कौन-सी स्कीम है फायदे का सौदा,आइए जानते हैं।

क्या है SCSS स्कीम
पोस्ट ऑफिस की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए सिटीजंस सेविंग्स स्कीम (SCSS) चलाई जाती है। निवेश के लिए ये एक बेहद पॉपुलर स्कीम है। लोग इस पर इसलिए भरोसा करते हैं क्योंकि इसमें एफडी की तुलना में बेहतर रिटर्न मिलता है। साथ ही आपके पैसे की सुरक्षा की 100 फीसदी गारंटी होती है। ये स्कीम 5 साल के लिए होती है। इस स्कीम में कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसकी उम्र 60 साल है, वह निवेश कर सकते हैं। इसमें करीब 7.4 फीसदी सालाना तक का ब्याज मिलता है। इसमें आप 15 लाख रुपए तक अधिकत निवेश कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आपने 5 साल के लिए 15 लाख रुपए निवेश किए हैं। तो इसकी मैच्योरिटी पर आपको कुल रकम 21,43,447 रुपए होगी।

क्या है ‘WECare’ स्कीम
एसबीआई की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए ‘वी केयर’ स्कीम शुरू की गई है। ये योजना 12 मई से शुरू हुई है। इसमें 5 साल की नॉर्मल एफडी की तुलना में 0.80 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा। इसमें आपको 6.50 फीसदी सालाना ब्याज मिल सकेगा। ये योजना 5 और 10 साल के लिए है। इसे आप अपनी सहूलियत के अनुसार चुन सकते हैं। 60 साल से अधिक उम्र के लोग ही इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं। बैंक में जमा 5 लाख तक की रकम बैंक के डिफॉल्ट कर जाने के केस में भी सुरक्षित होती है। इस स्कीम के तहत आप 2 करोड़ रुपए तक निवेश कर सकते हैं।

Read Entire Article