Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

लॉकडाउन में दाढ़ी के साथ स्किन का भी ध्यान रखना जरूरी, मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें; बीयर्ड को 5 तरीकों से आकर्षक बना सकते हैं

3 weeks ago 4
Ads By Rclipse

कर्टनी रूबिन. लॉकडाउन के दौरान घर में रह रहे बहुत सेलोग दाढ़ी को लेकर भी बेफिक्र हो गए थे। कई लोगों को लगने लगा था कि दाढ़ी बढ़ाना ही ठीक है, क्योंकि इसमें मेहनत नहीं करना होती। जबकि पॉइंट पार्क यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट अफेयर्स के डीन माइकल गिसीक कहते हैं "लोगों को यह समझना जरूरी है कि दाढ़ी को मेंटेन कर रखना होगा नहीं तो यह बकवास दिखेगी।" जबकि माइकल ने खुद अपनी दाढ़ी को क्वारैंटाइन के दौरान ट्रिम नहीं किया था।

हालांकि खुद को प्रेजेंटेबल बनाए रखने के लिए दाढ़ी के मेंटेन करना बेहद जरूरी है। ऐसे में सवाल उठता है, वे लोग जो दाढ़ी के मामले में नए हैं, क्या करें। आप इसे पूरी तरह क्लीन भी कर सकते हैं, लेकिन आप एक्स्पर्ट्स की टिप्स से इसे सभ्य तरीके से भी रख सकते हैं।

मास्क से दाढ़ी पर क्या फर्क पड़ता है?

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफॉर्निया में इंफेक्शियस डिसीज स्पेशलिस्ट और क्लीनिकल प्रोफेसर एमेरिटस डॉक्टर जॉन स्वार्ट्जबर्ग के मुताबिक, दाढ़ी चेहरे पर N95 को ठीक से सील नहीं कर पाती है। उन्होंने कहा कि कपड़े और दूसरे मास्क के मामले में दाढ़ी से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। अब सवाल उठता है कि कौनसा मास्क चुनना सही होगा। ब्लाइंड बार्बर चेन के फिलाडेलफिया आउटपोस्ट के मैनेजर एलेक्स ब्रेनार्ड कहते हैं कि सर के पीछे बांधे जाने वाले मास्क की तुलना में ईयर लूप्स वाले मास्क ज्यादा आरामदायक होते हैं। उन्होंने कहा कि "मुझे लगता है ऐसे मास्क दाढ़ी को आक्रामक तरीके से दबाने के बजाए उसपर ठहरते हैं।"

दाढ़ी को रखना चाहिए या हटा देना चाहिए?

डर्मेटोलॉजिस्ट घुंघराले बाल वाले पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। क्योंकि इससे सीडोफॉलिकुलिटिस बार्बे से निजात मिलती है। इनग्रोन हेयर्स के नाम से पहचाने जानेवाली यह परेशानी आमतौर पर शेविंग से आती है। येल स्कूल ऑफ मेडिसिन में डर्मेटोलॉजी की एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर मोना गोहारा भी दाढ़ी बढ़ाने की सलाह देती हैं। कहती हैं कि मैं शर्त लगाती हूं कि सारे इनग्रोन हेयर्स चले गए होंगे।

दाढ़ी के साथअपनी त्वचा का ख्याल कैसेरखें?

1- दाढ़ी की देखभाल में पहला कदम स्किन केयर है। डर्मेटोलॉजिस्ट और बार्बर कहते हैं कि कई पुरुष इस चीज को छोड़ देते हैं। डॉक्टर मोना कहती हैं कि"दाढ़ी के नीचे की त्वचा भूली हुई जमीन की तरह है।" स्किन केयर में ढील दाढ़ी को गंदा दिखाती है। इसके अलावा अगर आप शेव करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको चेहरा रिपेयर कराना होगा।

2- एक्सफोलिएटिंग आपके चेहरे पर बाल बढ़ाने और स्किन पर से धूल और तेल को दूर करती है। हेयरस्टाइलिस्ट और ग्रूमर स्कॉट मैकमैहन सप्ताह में दो से तीन बार डैंड्रफ शैंपू से दाढ़ी को धोने के जरिए एक्सफोलिएट करते हैं। इस शैंपू में सैलिसिलिक एसिड और एक कॉमन फेस पील इंग्रीडिएंट होता है।

3- 2012 में आई एक स्टडी में पाया गया था कि दाढ़ी यूवी किरणों से कुछ सुरक्षा देती हैं, लेकिन डॉक्टर मोना कहती हैं कि यह काफी नहीं था। वे सनस्क्रीन स्प्रे की सलाह देती हैं, जिसे आप हाथ में लेकर दाढ़ी पर लगा सकते हैं। उन्होंने कहा "इस तरह से यह हेल्दी रहेगा और अगर आप शेव का फैसला करते हैं तो यह कॉस्मेटिक तौर पर मेंटेन्ड होगा।"

4- अगर आप फेशियल मॉइस्चराइजर का उपयोग कर रहे हैं तो उंगलियों पर बचा हुआ अपनी दाढ़ी में लगाएं। डॉक्टर मैकमैहन के अनुसार यह एक लीव इन कंडीशनर का काम करेगी। आप बीयर्ड ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डॉक्टर मैकमैहन को लगता है कि बीयर्ड ऑयल में आने वाला आर्गन ऑयल सूख रहा है। अगर आपको मुंहासे हो जाते हैं तो जोजोबा ऑयल के उपयोग से बचें। यह आपको पोरस बंद कर सकता है।

5- ग्रूमिंग प्रोडक्ट लगाने के बाद बीयर्ड को संभालने के लिए कंघी या ब्रश का उपयोग करें। एक स्किन केयर ब्रांड के लिए ट्रेनिंग और एजुकेशन एग्जीक्यूटिव जेरेमी हाइजर ने कहा कि "आप बालों को अपने हिसाब से जमने के लिए ट्रेन कर सकते हैं और यह ठीक से जमें हुए दिखेंगे। आपको सेंटा क्लॉज जैसी दाढ़ी रखने की जरूरत नहीं है।"

ट्रिम करने के लिए जरूरी चीजें
दाढ़ी को ट्रिम करने के लिए कुछ हेयर क्लिपर्स और एक जोड़ी बाल काटने वाली नुकीले पॉइंट की कैंची खरीदें। कई सारे बाल काटने के लिए क्लिपर्स बेहतर होते हैं और कैंचियां ट्यूनिंग के लिए। डॉक्टर मैकमैहन के मुताबिक एक कमजोर ब्लेड बाल को खींच सकती है।अगर आप कोई गलती कर देते हैं तो याद रखें कि आप कभी भी पूरी तरह शेव कर सकते हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें Skin with beard is also important, moisturizer and exfoliation are good measures; 4 ways to make lockdown beard attractive
Read Entire Article