Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV DJ Rajasthani Travel Online Gaming Contact Us Advertise

मुख्यमंत्री जगन मोहन ने विजयवाड़ा में 1088 एम्बुलेंस लॉन्च की, हर एम्बुलेंस में इमरजेंसी फेसेलिटीज; 201 करोड़ रुपए खर्च हुए

1 week ago 2
Ads By Rclipse

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डीविजयवाड़ा में बुधवार को1088 एम्बुलेंस लॉन्च की हैं। इनके जरिए राज्य के हर हिस्से तक हेल्थ इमरजेंसी सर्विस पहुंच सकेंगी। बेन्ज सर्किल से राघवैया पार्क तक एम्बुलेंस पार्क की गईं। मुख्यमंत्री इन्हें हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद यह तय जिलों और मंडलों के लिए रवाना हो जाएंगी।
यह एम्बुलेंस नेशनल इमरजेंसी सर्विस 108 और राज्य हेल्थ सर्विस 104 नंबर वाली हैं। प्रोग्राम की कवरेज के लिए पांच ड्रोन कैमरों का इस्तेमाल किया गया।

चार लाइनों में खड़ी की गईं 1088 एम्बुलेंस
बेंज सर्कल से राघवैया पार्क के बीच 1088 एम्बुलेंस पार्क करने के लिए चार लाइनें बनाई गईं। हर एम्बुलेंस में ड्राइवर मौजूद रहा।मुख्यमंत्री ने इन्हेंहरी झंडी दिखाई। इसके बाद यह स्टेज के सामने से गुजरते हुए 13 जिलों और मंडलों के लिए रवाना हुईं। कार्यक्रम के लिए रोड मैप पहले ही जारी कर दिया गया था।

हर एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर, मिनी वेंटिलेटर, इन्फ्यूजन पम्प, सिरिंज पम्प और मॉर्डन स्ट्रेचर हैं।

हर एम्बुलेंस में लाइफ सपोर्ट सिस्टम
यह एम्बुलेंस वायएसआर आरोग्यश्री कार्यक्रम के तहत लॉन्च की जा रही हैं। प्रोग्राम के सीईओ डॉक्टर मल्लिकार्जुन के मताबिक, 108 नंबर वाली 412 और 104 नंबर वाली 282 एम्बुलेंस में लाइफ सपोर्ट सिस्टम हैं। इनके अलावा 26 नियो नेटल केयर एम्बुलेंस (नवजात शिशुओं के इलाज संबंधी) भी हैं।

ये सुविधाएं होंगी
राज्य में कुल 13 जिले हैं। इनके हर मंडल को एक एम्बुलेंस मिलेगी। हर एम्बुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर, मिनी वेंटिलेटर, इन्फ्यूजन पम्प, सिरिंज पम्प और मॉर्डन स्ट्रेचर हैं। इमरजेंसी में यहां मेटरनिटी फेसेलिटी भी मिलेंगी। यानी प्रेग्नेंट महिलाओं की डिलिवरी कराई जा सकेगी।

वक्त की पाबंद रहेंगी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शहरी क्षेत्रों में ये कॉल मिलने के बाद 15 मिनट में पहुंचेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में 20 मिनट लगेंगे। 108 नंबर की एम्बुलेंस ब्लू यानी नीले रंग में जबकि 104 नंबर एम्बुलेंस हरे यानी ग्रीन कलर में होंगी। इन एम्बुलेंस की खरीद और मेडिकल इक्युपमेंट्स पर कुल 201 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में 1088 एम्बुलेंस को लॉन्च किया गया। इनकी खरीद और इनमें मेडिकल इक्युपमेंट्स लगाने पर कुल 201 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।
Read Entire Article