Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

भारी बारिश की वजह से जेड खदान में भूस्खलन, 162 की मौत; कई मजदूरों के दबे होने की आशंका

1 month ago 2

म्यांमार के कचिन प्रांत की एक खदान में भारी बारिश की वजह से गुरुवार सुबह 8 बजेभूस्खलन हो गया। इसमें 162लोगों की मौत हो गई। अभी भी कई मजदूरों के दबे होने की आशंका है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,हादसा तब हुआ जब मजदूर 250 फीट कीऊंचाई पर काम कर रहे थे।इनमें से कुछ मजदूरों की मौत डूबने से हुई, क्योंकि खदान के नजदीक बारिश की वजह से पानी भर गया था।वाई खार जिले के प्रशासक यू क्वॉ मिन ने बताया कि भारी बारिश से बचाव कार्य में मुश्किल आ रही है।

फायर सर्विस डिपार्टमेंट के स्टाफ लोगों के शव निकालते।हादसा तब हुआ जब मजदूर 250 फीट कीऊंचाई पर काम कर रहे थे।

उत्तरी म्यांमार मेंबेहतरीन जेडाइट का उत्पादन
म्यांमार की जेड खदानों में जेडाइट धातु का खनन किया जाता है। म्यांमार में जेडाइट मुख्य रूप से कचिन राज्य के लोंकिन के जेड ट्रैक में पाया जाता है। जेडाइट का इस्तेमाल ज्वेलरी जैसे प्रोडक्ट्स में किया जाता है। म्यांमार के उत्तरी भाग में दुनिया का बेस्ट जेडाइट पाया जाता है। दुनिया में करीब 70% जेडाइट म्यांमार से ही सप्लाई किया जाता है।

हादसे में कम से कम 200 लोगों के मारे जाने की आशंका है। इस इलाके में एक हफ्ते से भारी बारिश हो रही है।

पिछले साल भूस्खलन में हुई थी 59 की मौत
पिछले साल अगस्त मेंदक्षिण-पूर्वी म्यांमार में भूस्खलन हुआ था। इसमें 59 लोगों की जान चली गई थी। यह हादसा भी भारी बारिश की वजह से हुआ था। उस वक्त बाढ़ और बारिश से 80 हजार लोग बेघर हो गए थे।

यह फोटो पिछले साल अगस्त में हुए भूस्खलन की है। इस हादसे में 59 लोगों की मौत हो गई थी।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें हपकांत के जेड खदान में हुए लैंडस्लाइड में मारे गए लोगों के शव। यह जेड खदान यंगून से 950 किमी दूर है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि इलाके में भारी बारिश की वजह से बचाव कार्य में दिक्कत हो रही है।
Read Entire Article