Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV DJ Rajasthani Travel Online Gaming Contact Us Advertise

बेहद कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, सरकार भी करेगी आपकी मदद

3 days ago 1
Ads By Rclipse

नई दिल्ली: अगर आपकी नौकरी छूट चुकी है या जो बिजनेस कर रहे थे वो कोरोना ने खत्म कर दिया है और आप अपने लिए नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस ( Small Business ) के बारे में बताएंगे जिनका सक्सेस ना लगभग तय है और बड़ी बात ये है कि इसमें पूंजी भी बेहद कम लगती है। और अगर उतनी भी पूंजी ( Capital ) फिलहाल आपके पास नहीं है तो आप सरकारी मदद वाले लोन ( loan to small businessmen ) ले सकते हैं।

करी और राइस पाउडर- फिलहाल ये धंधा हारे देश में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बड़ी बात ये है कि इस धंधे के लिए आपको किसी तरह का एक्सपर्ट होने की जरूरत नहीं है । सरकार ने मुद्रा योजना ( MUDRA LOAN YOJNA ) वेबसाइट पर इसे बनाने का नुस्खा दिया है । जिसका मतलब है कि इस धंधे के लिए आपको लोन बेहद आनी से मिल जाएगा।

कितना चाहिए लोन- इस बिजनेस के लिए आपको शुरुआती निवेश 1.66 लाख रुपए चाहिए होंगे। सरकार की तरफ से आपको मुद्रा योजना ( pm mudra loan yojna ) के तहत बैंक से 3.32 लाख रुपए का टर्म लोन और 1.68 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन ( business Loan ) मिल जाएगा।

Taxpayers को FORM -16 के लिए करना होगा इंतजार, 7 जुलाई तक जमा होंगे Form-15H

नट बोल्ट मैनुफैक्चरिंग- नट बोल्ट का काम बेहद छोटा लगता है लेकिन इसमें कमाई धाकड़ है । वहीं इस काम के लिए सरकार मुद्रा लोन योजना के तहत 2.21 लाख रुपए टर्म लोन और 2.30 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल के रूप में लोन देगा। अगर आप हर महीने 2500 किग्रा नट बोल्ट बना सकेंगे तो आपको लगभग 2 लाख रूपए तक का फायदा हो सकता है।

Gloves – फिलहाल ग्लब्स का इस्तेमाल आम आदमी से लेकर कोरोना मरीजों के संपर्क आने वाले डॉक्टर्स तक कर रहे हैं और इनका इस्तेमाल आने वाले वक्त में भी होता रहेगा। अगर आप चाहें तो इस बिजनेस को शुरी कर सकते हैं। ग्लब्स बनाने के लिए mould, latex, chlorine जैसे रॉ मैटेरियल के साथ आप 50000 रूपए में एक छोटी मैनुफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं।

2 महीने बढ़ी लाड़ली स्कीम की तारीख, मिलते हैं 36000 रूपए

Mask- मास्क की डिमांड भी ग्लब्स की तरह ही है। इस बिजनेस को आप 20-30 हजार रूपए के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं।

Read Entire Article