Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

जब अभिनेता मनोज कुमार ने रख दिए थे सुपरस्टार राजेंद्र कुमार के पैरों में अपनी पहली फीस के पैसे

2 days ago 3

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत के सुपरस्टार्स की बात हो तो सबसे पहला नाम दिग्गज अभिनेता राजेंद्र कुमार का नाम सामने आता है। राजेंद्र कुमार अपने जमाने के ऐसे अभिनेता थे जिनकी कई फिल्में सिनेमाघरों में सिल्वर जुबली बनाया करती थी। यह वजह थी कि इंडस्ट्री में उन्हें जुबली कुमार के नाम से भी जाना जाता था। जब-जब अभिनेता बड़े पर्दे पर आते वह दर्शकों के दिलों में लूट जाया करते। वहीं राजेंद्र कुमार जितने अच्छे एक्टर थे। उतने ही नेक दिल इंसान भी थे। इंडस्ट्री में राजेंद्र कुमार और एक्टर मनोज कुमार को लेकर एक किस्सा काफी मशहूर हैं। जिसके बारें में आज भी इंडस्ट्री के गलियारों में उन किस्सों की आवाज़ सुनाई देती है।

Rajendra Kumar Manoj Kumar

स्ट्रगल के दौरान हुई थी दोनों की मुलाकात

यह उन दिनों की बात है। जब मनोज कुमार फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए स्ट्रगल कर रहे थे। इस दौरान उनकी मुलाकात एक्टर राजेंद्र कुमार से हो गई थी। बातचीत करते-करते दोनों काफी करीब आ गए और मनोज कुमार राजेंद्र कुमार को अपना भाई मानने लगे। जब मनोज कुमार को पहली फिल्म पिया मिलन की आम मिली तो उन्हें एडवांस फीस के तौर पर 1 हज़ार रुपए मिले थे। मनोज कुमार ने प्रोड्यूसर से वो पैसे लिए और सीधा राजेंद्र कुमार के पास चले गए। राजेंद्र कुमार उस वक्त किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। मनोज कुमार एक्टर के पास पहुंचे और उनके पैरों में वह रुपए उनके पैरों में रख दिए।

 

बड़े दिल के इंसान थे राजेंद्र कुमार

यह देख राजेंद्र कुमार काफी भावुक हो गए और उन्होंने तुंरत मनोज कुमार को गले से लगा लिया। साथ ही जो पैसे मनोज कुमार ने उनके पैरों में रखे थे उनमें 100 रुपए और डालकर राजेंद्र कुमार ने मनोज कुमार को दे दिए। रुपए देते हुए एक्टर ने मनोज कुमार से कहा कि "अब ये ग्यारह सौ रुपए हो गए हैं, जो कि काफी शुभ मानें जाते हैं।" बताया जाता है कि उस वक्त राजेंद्र कुमार इतने खुश हुए ऐसा लग रहा था कि मानों जैसे उन्हें कोई पहली फिल्म मिली हो। मनोज कुमार को पहली फिल्म मिलने की खुशी में राजेंद्र कुमार ने अपने सेट पर सबको मिठाई बंटवाई थी।

Read Entire Article