Home World Flights Hotels Shopping Web Hosting Education Pdf Books Live TV Music TV Kids TV FilmyBaap Travel Contact Us Advertise More From Rclipse

एक बेहतर शिक्षण संस्थान करेगा इंजीनियर बनने की राह को आसान

9 months ago 92

इस आधुनिक दौर में हर कोई अपने बेहतर करियर के सपने देखता है लेकिन एक सुरक्षित और सफल करियर के लिए पढ़ाई के दौरान एक अच्छी फील्ड को चुनना बहुत जरूरी है। जो भविष्य में चलकर आपको न केवल एक अच्छा लाइफस्टाइल दे बल्कि आपकी लाइफ को सिक्योर भी करे।

ऐसे में इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है, जहाँ आज के समय में बहुत ज्यादा कॉम्पीटीशन है, क्योंकि हर विद्यार्थी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहता है। जिस कारण इस क्षेत्र में नौकरी के लिए लाखों उम्मीदवारों में कड़ी प्रतिस्पर्धा रहती है। इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर आपको आगे जाकर बहुत ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं और व्यक्ति अपने करियर में बहुत सफलताएँ भी पाता है।

कोचिंग इंस्टीट्यूट की भूमिका है महत्वपूर्ण-

इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उम्मीदवारों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण कई छात्रों में टैलेंट होने के बावजूद भी वो इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं (Engineering Entrance Exam) में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे छात्र कई बार तैयारी तो पूरी कर लेते हैं लेकिन सही मार्गदर्शन न होने के कारण कहीं न कहीं उनकी तैयारी में कमियाँ रह जाती हैं जो बाद में चल कर उनकी असफलता का कारण बनती हैं।

हर वर्ष JEE Advanced, JEE Main और कई कॉम्पिटिटिव एग्ज़ाम्स की प्रवेश परीक्षाओं के लिए हजारों – लाखों विद्यार्थी आवेदन करते हैं, जिसमें कुछ सफल होते हैं और कुछ असफल रह जाते हैं। आइये जानते हैं कि इस तरह की परीक्षाओं के लिए किस तरह की तैयारियाँ होनी चाहिए और सफलता प्राप्त करने के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट कैसे अपनी भूमिका निभाते हैं।

भविष्य की कई अनिश्चितताओं के चलते एक बेहतर व सुरक्षित करियर के लिए सही फैसला लेना इसलिए छात्रों को सही रास्ते की पहचान होना जरूरी है जो उनको आगे उनको सही पथ पर ले कर जाए। ऐसे में सफल छात्रों की जुबान पर FIITJEE कोचिंग का नाम सबसे पहले आताहै जो इंजीनियरिंग के साथ कॉम्पिटिटिव एग्ज़ाम्स की प्रवेश परीक्षाओं के श्रेष्ठ रिज़ल्ट के लिए जाना जाता है।


आइये जाने FIITJEE किस तरह से है एक बेहतर कोचिंग इंस्टीट्यूट -

छात्रों को पर्सनालाइज्ड अटेन्शन

FIITJEE सभी बच्चों को एक सामान शिक्षा देने के लिए निरंतर प्रयास करता रहता है। इसके लिए यहाँ पर छात्रों के विभिन्न बैच बनाए जाते हैं जिसमें छात्रों की संख्या कम होती हैं ताकि ट्रेनिंग के दौरान शिक्षक सभी छात्रों पर समान ध्यान दे सके और छात्र भी अपनी पढ़ाई संबंधित हर सवालों और मुश्किलों का आसानी से समाधान प्राप्त कर सकें। एक नियमित संख्या के बैच में सभी छात्रों को पर्सनालाइज्ड अटेन्शन मिलती है और सभी छात्र बेहतर ढंग से शिक्षकों के साथ इंटरेक्ट कर पाते हैं।

बेहतर ट्रेनिंग और शिक्षा प्रणाली


एक अद्वितीय शिक्षण पद्धति का पालन करते हुए FIITJEE हर विषय में छात्रों को सशक्त बनाने की ओर निरंतर काम करता रहता है। इसके लिए वो एक निश्चित प्रश्नों के पैटर्न पर आश्रित नहीं रहता। यहाँ छात्रों को नयी नयी तकनीक के साथ प्रश्नों को हल करने के गुण सिखाये जाते हैं। इसके साथ ही विभिन्न तरह के टेस्ट के साथ छात्रों को परीक्षा के हर पैटर्न के लिए तैयार किया जाता है।

अनुभवी और प्रशिक्षित शिक्षकों की उपलब्धता


FIITJEE द्वारा उनके छात्रों को अनुभवी शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है जो अपने-अपने विषय में महारथी होते हैं। कई सालों के उनके अनुभव और शिक्षा प्रणाली की वजह से छात्रों को सभी कम्पेटिटिव एग्ज़ाम्स में सही मार्गदर्शन प्राप्त होता है।

पॉज़िटिव प्रतिस्पर्धा का वातावरण

यहाँ छात्रों को बेहतर शिक्षा के साथ उन्हें विभिन्न छात्रों और परीक्षाओं में होने वाली प्रतिस्पर्धा के लिए भी तैयार किया जाता है। ताकि छात्र इस आधुनिक दौर में होने वाली प्रतिस्पर्धा का सामना कर अपने व्यक्तित्व को निखार सकें और अपने आप को एक बेहतर भविष्य के लिए तैयार कर सकें। इस तरह के वातावरण से छात्र अपनी क्षमताओं से बढ़ कर मेहनत कर पाता है और सभी तरह के एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन दिखा पाता है।

बेहतर स्टडी मटेरियल की सुविधा


FIITJEE में न केवल शिक्षकों द्वारा शिक्षा प्रदान की जाती है बल्कि यहाँ छात्रों को अनुभवी शिक्षकों द्वारा तैयार किए गए स्टडी मटेरियल भी उपलब्ध करवाए जाते हैं। सभी विषयों के लिए शोध की गयी अध्ययन सामग्री मुहैया कराई जाती है। ताकि परीक्षा के समय सभी छात्र घर बैठे भी सही तैयारी कर सकें।

इस तरह के सभी गुणों और सहूलियतों के कारण यहाँ के छात्रों का प्रदर्शन सभी एग्जाम में सर्वश्रेठ देखा जाता है। पिछले कई वर्षों से FIITJEE कई कम्पेटिटिव एग्ज़ाम्स JEE Advanced, JEE Main, KVPY,NTSE जैसे एग्जाम क्षेत्र में अपना बेहतर रिज़ल्ट देता आ रहा है और पिछले दो दशकों से ओलंपियाड में भी छात्रों को सफलता दिलाता आ रहा है। तो अगर आप भी अपने जीवन में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो अपनी सूझबूझ के साथ कोचिंग संस्थान का चयन करें जो आपको शिक्षित करने के साथ अपने व्यक्तित्व को भी निखारे और आपको एक उज्ज्वल भविष्य के पथ पर ले कर जाए।

FIITJEE द्वारा आयोजित होने वाले फिटजी टैलेंट रिवार्ड एक्जाम की ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today A better educational institution will make the path to becoming an engineer easier
Read Entire Article